जीआईएस मैपिंग का काम पूरा

नगर पालिका परिषद आँवला ज्योग्रॉफिक इंफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) मैप पर आ रहा है। जीआईएस मैपिंग के माध्यम से शहर के लोग घर बैठे अपने कंप्यूटर पर प्रापर्टी और दूसरी तरह की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। भवन कर बिल, अनलाइन भुगतान, ट्रेड लाइसेन्स के लिये डिजिटल प्रमाणपत्र आदि की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।  
मैप में सभी रोड, गवर्नमेंट प्लॉट, पार्क, ग्रीन एरिया, पब्लिक बिल्डिंग की लेयर डाली जाएंगी है। 
अतिक्रमण पर लगेगी रोक
जीआईएस मैपिंग में जूम कर प्लॉट की पूरी जानकारी देखी जा सकती है। प्लॉट की लंबाई और चौड़ाई भी नजर आती है। बाद में यदि इसकी लंबाई चौड़ाई में कोई फर्क मिलता है तो एस्टेट ऑफिस को अतिक्रमण हटवाने के लिए किसी शिकायत का इंतजार नहीं करना होगा।
यह है जीआईएस मैपिंग
जीआईएस एक कंप्यूटर बेस्ड सिस्टम है जो धरती की सतह पर विभिन्न तरह केडाटा को कैप्चरिंग, स्टोरिंग, चेकिंग करने केबाद डिस्प्ले करता है। जीआईएस एक ही मैप में विभिन्न तरह का डाटा दिखाता है। यह मैप चीजों को देखने, समझने और विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है। जिससे ग्राउंड लेवल चीजों को देखने जैसा अनुभव मिलता है। मैप डाटा लेयर में होता है। जिस लेयर पर क्लिक करेंगे उसको हाइलाइट करके दिखाएगा।
यह डाटा किया जा सकता है शामिल
इसमें जनसंख्या, इन्कम और एजुकेशन लेवल को शामिल किया जा सकता है। लैंड संबंधी डाटा में नदियों, विभिन्न तरह के पेड़-पौधों, पार्क, पार्किंग, बिल्डिंग्स और मिट्टी की जानकारी डाली जा सकती है। इसकेअलावा फैक्टरियों, खेतों, स्कूलों, ड्रेन, रोड और इलेक्ट्रिक पॉवर लाइनों की जानकारी भी इसी मैप से मिल सकती है। विभिन्न मेथड से गणना भी की जा सकती है।

वॉटर सप्लाई और सीवर लाइन
जीआईएस मैपिंग से वाटर सप्लाई लाइन और सीवर लाइन की लाइन को भी भविष्य में शामिल किया जा सकता है , जीआईएस के माध्यम से सड़क, नाला, नाली, वाटर लाइन आदि के देख रेख में यह तकनीकी सहयोग करेगी , अगर कहीं फॉल्ट आयेगा तो उस जगह के बारे में तुरंत इस सिस्टम से पता चल जाएगा। इसको ठीक करना मुश्किल नहीं होगा।

View Map : GIS Map of NPPAonla, Bareilly

डिजिटल

Quick Contact

2 + 4 =